Home » आप अपने YouTube चैनल पर प्रति 1000 इंप्रेशन कितना कमा सकते हैं

आप अपने YouTube चैनल पर प्रति 1000 इंप्रेशन कितना कमा सकते हैं

आश्चर्य है कि आप अपने YouTube चैनल पर प्रति 1000 इंप्रेशन कितना कमा सकते हैं?

आपने शायद सीपीएम नामक शब्द के बारे में सुना होगा और यह कैसे संबंधित है कि आप अपने वीडियो से कितना पैसा कमा सकते हैं।

तो आइए एक नज़र डालते हैं कि YouTube CPM या औसत YouTube CPM प्रति 1000 इंप्रेशन आय क्या है और आप अपने चैनल से इस “CPM” की तुलना में बहुत अधिक पैसा कैसे कमा सकते हैं।

हालांकि, इससे पहले कि YouTube आपको पैसे दे सके, आपको पहले YouTube पार्टनर बनना होगा।

अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको पिछले 12 महीनों में 1,000 ग्राहकों और 4,000 घड़ी घंटों की आवश्यकता होगी।

क्या यह बहुत नहीं है? – विशेष रूप से दूसरा भाग?

हालाँकि, यह आपकी कल्पना से कहीं अधिक आसान है।

ध्यान रहे कि रिसर्च के मुताबिक हर महीने 2 अरब लोग यूट्यूब पर विजिट करते हैं।

आप इसे केवल एक वीडियो के साथ पूरा कर सकते हैं जिसे आप कभी नहीं बता सकते।

लेकिन मैं आपसे झूठ नहीं बोलने वाला:

आप में से अधिकांश को पुराने तरीके से उस मील के पत्थर तक अपना रास्ता बनाना होगा।

लेकिन सच्चाई यह है कि जब तक आप प्रासंगिक सामग्री प्रदान करते हैं जिसे लोग देखना चाहते हैं, आप अंततः वहां पहुंचेंगे।

यदि आप नहीं जानते कि यह कैसे करना है तो चिंता न करें:

सफल YouTuber के अनुसार यह मुफ़्त कोर्स है जो आपको दिखाएगा कि आप अपने YouTube चैनल को और तेज़ी से कैसे बढ़ा सकते हैं।

आइए YouTube CPM पर करीब से नज़र डालें।

Youtube CPM

यूट्यूब सीपीएम क्या है?

संक्षिप्त नाम CPM “लागत प्रति मिल” के लिए है।

मिल शब्द लैटिन शब्द मिल से आया है, जिसका अर्थ है “हजार।”

सीधे शब्दों में कहें तो सीपीएम वह लागत है जो एक विज्ञापनदाता को अपने विज्ञापन को हर हजार बार देखे जाने पर चुकानी पड़ती है।

यदि वह विज्ञापन आपके वीडियो के सामने या उसके आस-पास प्रदर्शित होता है तो आपको विज्ञापन डॉलर में कटौती मिलेगी।

दुर्भाग्य से, विज्ञापनदाता उन विज्ञापन दृश्यों के लिए सीधे आपके खाते का भुगतान नहीं करता है, और आपको विज्ञापनदाता द्वारा भुगतान की गई पूरी राशि प्राप्त नहीं होती है।

इसके बजाय, विज्ञापनदाता सीधे YouTube को भुगतान करता है, आमतौर पर विज्ञापन अभियान के आकार के आधार पर।

ध्यान रखें कि किसी दिए गए विज्ञापन का सीपीएम पूरी तरह से आपके वीडियो पर लागू होने की संभावना नहीं है।

तो, आप अपने वीडियो से कितना मूल्य प्राप्त करते हैं? विज्ञापनदाता YouTube को प्रति हज़ार विज्ञापन देखे जाने पर जो भी भुगतान करते हैं उसका 55 प्रतिशत आप अपने पास रखेंगे।

परिणामस्वरूप, यदि कोई विज्ञापनदाता 1000 दृश्यों के लिए $10 का भुगतान करता है, तो आपको उसमें से $5.50 प्राप्त होंगे। वीडियो के निर्माता के रूप में यह आपका आरपीएम है: राजस्व प्रति मिल, या राजस्व प्रति हजार दृश्य। कई अन्य कारक आपके आरपीएम, साथ ही विज्ञापनदाता द्वारा भुगतान किए गए सीपीएम को प्रभावित कर सकते हैं।

आपको यह जानने की जरूरत है कि जो विज्ञापनदाता आपके वीडियो में अपना विज्ञापन दिखाने के लिए भुगतान करना चाहते हैं, उन्हें उसी स्थान के लिए अन्य विज्ञापनदाताओं को पछाड़ना होगा।

यह नीलामी की तरह ही काम करता है।

नतीजतन, सीपीएम जितना अधिक होगा, उतने अधिक विज्ञापनदाता आपके दर्शकों तक पहुंचने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। क्रय शक्ति के संदर्भ में, कुछ दर्शक दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान होते हैं। परिणामस्वरूप, YouTube चैनलों के बीच CPM में काफी उतार-चढ़ाव होता है।

एक विज्ञापनदाता को कितना भुगतान करना होगा, इस पर निम्नलिखित कारकों का प्रभाव पड़ेगा:

स्थान महत्वपूर्ण है।

जब सीपीएम की बात आती है, तो स्थान की गणना और YouTube उन विज्ञापनदाताओं से शुल्क लेता है जो उच्चतम रैंकिंग वाले देशों के लोगों को लक्षित करते हैं, उदाहरण के लिए, निराश्रित लैटिन देशों के लोगों को लक्षित करने वाले विज्ञापनों की तुलना में।

• परिणामस्वरूप, जिस स्थान पर आपकी फिल्में दिखाई जाती हैं, उसका आपके राजस्व पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

• दर्शक द्वारा विज्ञापन देखे जाने की अवधि।

• कुछ विज्ञापन दर्शकों को आसानी से विज्ञापन छोड़ने की अनुमति देते हैं-और अगर विज्ञापन छोड़ दिया जाता है, तो यह विज्ञापनदाता के खिलाफ नहीं गिना जाता है, जिसका अर्थ है कि आपको मुआवजा नहीं दिया जाएगा।

• आपके वीडियो दृश्यों का कितना प्रतिशत विज्ञापनों के साथ है?

• आप अपने आकर्षित होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को विज्ञापन नहीं दिखा पाएंगे।

• अगर आपके वीडियो में इसे देखने वाले किसी विशिष्ट व्यक्ति से संबद्ध कोई विज्ञापन नहीं है, तो आपको इसके लिए मुआवज़े की संभावना नहीं है।

हर प्रकार के वीडियो के लिए हमेशा पर्याप्त विज्ञापनदाता नहीं होते हैं, और विज्ञापनदाता आमतौर पर विज्ञापन देने के लिए कौन से वीडियो चुनते हैं और चुनते हैं।

इसके अलावा, जो आगंतुक लगातार कई फिल्में देखते हैं, वे उन सभी के सामने विज्ञापन नहीं देखेंगे, जिसका अर्थ है कि आपको उन दृश्यों के लिए मुआवजा नहीं दिया जाएगा।

उपयोगकर्ता या तो विज्ञापन अवरोधक स्थापित कर सकते हैं या YouTube के प्रीमियम संस्करण के लिए भुगतान कर सकते हैं, जिससे उनके द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों की संख्या कम हो जाती है।

उदाहरण के तौर पे…

• चूंकि पुराने दर्शकों के विज्ञापन अवरोधकों का उपयोग करने और औसतन अधिक पैसा कमाने की संभावना कम होती है, इसलिए सीपीएम आमतौर पर अधिक होते हैं।

• जब कोई आपका वीडियो देखता है तो आपको मिलने वाली राशि पर ये सभी चर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

सीपीएम और आरपीएम

CPM और RPM एक ही चीज़ के लिए दो अलग-अलग शब्द हैं।

CPM का अर्थ है मूल्य प्रति हज़ार दृश्य, और यह आपके द्वारा YouTube के साथ विभाजित की गई आय का एक संख्यात्मक प्रतिनिधित्व है। एक अन्य पैरामीटर आरपीएम (राजस्व प्रति मिल) है, जिसका उपयोग आपके स्वयं के राजस्व की गणना करने के लिए किया जाता है जब प्लेटफॉर्म के प्रतिधारण को ध्यान में रखा जाता है। परिणामस्वरूप, CPM की मात्रा RPM के समानुपाती होती है। ये दोनों उपाय आपके भविष्य के लाभ को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण हैं। दूसरी ओर, सीपीएम विज्ञापनदाताओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, जबकि आरएमपी रचनाकारों के लिए आवश्यक है।

YouTube आपको आपके संभावित RPM मान के बारे में सूचित नहीं करेगा, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे व्यक्तिगत रूप से नियंत्रित किया जा सकता है।

अपने AdSense खाते की “सेटिंग” में “भुगतान” की जाँच करें। पिछले महीने के आंकड़ों पर एक नजर। मुद्रीकृत प्लेबैक अनुभाग में दृश्यों की संख्या देखने के लिए YouTube विश्लेषिकी दर्ज करें (दृश्यों की औपचारिक संख्या को न देखें क्योंकि उनमें से सभी मुद्रीकृत नहीं हैं)।

Youtube CPM

अपने YouTube चैनल CPM की गणना कैसे करें

इसकी अस्थिरता के कारण, YouTube CPM मूल्य निर्धारण की गणना करना कठिन है। पूरे वर्ष, दरों में बेतहाशा उतार-चढ़ाव होता है। लागत ज्यादातर निम्नलिखित कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है:

दर्शकों का प्रकार

सूची

ताक

विषय

देश

मौसमी परिवर्तन

नतीजतन, सीपीएम दर विभिन्न परिस्थितियों से प्रभावित होती है, हालांकि संख्या की गणना अभी भी की जा सकती है। सूत्र RPM गणना मॉडल के समान है, मुद्रीकृत दृश्यों के बजाय, हम व्यक्तियों (दर्शकों) की संख्या का उपयोग करते हैं। एक विज्ञापनदाता द्वारा प्राप्त प्रति हजार छापों की कीमत परिणाम है।

गणना करने के लिए, निम्न सूत्र का उपयोग करें:

मासिक आय = मुद्रीकृत दृश्यों की संख्या का 1,000 गुना। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने पिछले महीने $200 कमाए और 50,000 व्यूज प्राप्त किए। परिणामस्वरूप, 200/50,000 को 1,000 से गुणा करने पर $4 के बराबर होता है। यानी हर 1,000 व्यू के लिए आपको 4 डॉलर मिलेंगे.

उदाहरण के लिए, एक विज्ञापन अभियान में $10,000 के खर्च के परिणामस्वरूप 4,700,000 बार देखा गया। परिणामस्वरूप, CPM ($10,000/4,700,000)x1000 = $2.13 के बराबर होता है, यानी एक विज्ञापनदाता को एक हज़ार व्यू के लिए कितना खर्च करना चाहिए। उदाहरण के लिए, YouTube पर औसत CPM $2 है।

1. आपके दर्शकों की आयु

आइए हमारे अमेरिकी आय के उदाहरण का उपयोग करके अपने YouTube दर्शकों की आयु देखें। आपके दर्शकों के निम्न में से किसी एक श्रेणी में आने की संभावना है:

13 से 17 साल की उम्र

18 से 24 वर्ष

25 से 34 वर्ष की आयु

45 से 54 वर्ष की आयु

55 से 64 वर्ष की आयु

65 साल और उससे अधिक उम्र के

इन समूहों की आय का स्तर अलग-अलग होता है। 2013 में, 45 से 54 आयु वर्ग के अमेरिकियों की औसत वार्षिक आय $78,879 डॉलर थी। नतीजतन, इन पुराने लेकिन अमीर अमेरिकियों ने बाकी आबादी की तुलना में अधिक पैसा ($ 60,524) खर्च किया। और, जैसा कि हमने पहले कहा था, विज्ञापनदाता वहीं रहना चाहते हैं जहां पैसा है।

इसकी तुलना 25 वर्ष से कम आयु के अमेरिकियों की कमाई से करें। उन्होंने उसी वर्ष मुश्किल से $27,914 कमाए।

मान लें कि आपके पास युनाइटेड स्टेट्स में किशोर दर्शकों के साथ एक गेमिंग चैनल है। चूंकि इस आबादी के पास सीमित क्रय शक्ति है, इसलिए हो सकता है कि विज्ञापनदाता गेमिंग वीडियो में अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए उच्च सीपीएम का भुगतान करने को तैयार न हों। परिणामस्वरूप, आपका सीपीएम उस चैनल से कम हो सकता है जो मध्यम आयु वर्ग के अमेरिकियों को पूरा करता है। जाहिर है, यह एक व्यापक सामान्यीकरण है। मौलिक स्तर पर, हालांकि, यह प्रक्रिया बताती है कि क्यों कुछ कलाकार दूसरों की तुलना में अधिक कमाते हैं।

2. यूट्यूब इन्वेंटरी

YouTube किस तरह से विज्ञापनदाताओं को अपनी लिंक की गई टीवी इन्वेंट्री की ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है.

YouTube को अभी विज्ञापनदाताओं को अपनी लिंक की गई टीवी इन्वेंट्री पर पिच करने की आवश्यकता नहीं है। जबकि टीवी स्क्रीन पर YouTube दर्शकों की संख्या किसी भी अन्य डिवाइस की तुलना में तेजी से बढ़ रही है, मोबाइल YouTube का सबसे लोकप्रिय डिवाइस प्लेटफॉर्म बना हुआ है, और मार्केटर्स अपने बड़े क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म YouTube अभियानों में CTV को शामिल करके खुश हैं।

फिर भी, YouTube चाहता है कि विपणक को इस बात की बेहतर समझ हो कि CTV को इन्वेंट्री के किसी अन्य स्रोत से अधिक के रूप में कैसे उपयोग किया जा सकता है।

YouTube में ग्लोबल सॉल्यूशंस के उपाध्यक्ष डेबी वेनस्टीन के अनुसार, YouTube का लक्ष्य 2021 की पहली छमाही में विज्ञापनदाताओं को CTV-विशिष्ट ब्रांड वृद्धि सर्वेक्षणों के निष्कर्षों को मिलाकर अधिक जानकारी प्रदान करना है, जो उसने इस साल अलग-अलग विज्ञापनदाताओं के साथ करना शुरू किया था। विज्ञापनदाताओं को अब YouTube से रचनात्मक सुझाव मिलते हैं, लेकिन नई अंतर्दृष्टि विशेष रूप से टीवी स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होगी।

3. यूट्यूब Niche

सबसे आकर्षक YouTube विषय कौन से हैं? मरीना मोगिल्को के शोध के अनुसार, सात निचे कट बनाते हैं:

• स्वास्थ्य

• व्यापार

• निवेश

• ऑटोमोबाइल मूल्यांकन

• संपत्ति में निवेश

• बीमा

• इंटरनेट पर मार्केटिंग

• वित्त

रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और भारत में विभिन्न क्षेत्रों में सीपीएम का अध्ययन किया गया। नीचे दी गई छवियों पर करीब से नज़र डालें।

क्या आप एक पैटर्न को नोटिस करना शुरू कर रहे हैं? निवेश, स्वास्थ्य और रियल एस्टेट जैसे विषय सभी YouTube दर्शकों को पसंद नहीं आते हैं। अधिकांश दर्शक अपने जीवन के इन पहलुओं पर तब तक विचार नहीं करते हैं जब तक कि वे 30 के करीब न हों या उनके पास बेहतर वेतन न हो। इसलिए, अन्य बातों के अलावा, आपके YouTube आला का आपके CPM पर प्रभाव पड़ता है।

क्या आप सीपीएम के बारे में अधिक जानना चाहेंगे? इस पोस्ट को पढ़कर जानें कि कैसे एक क्रिएटिव ने प्रति माह $200,000 की विज्ञापन आय अर्जित की।

4. यूट्यूब सामग्री

कुछ साल पहले YouTube पर बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता अधिनियम को तोड़ने के लिए $ 170 मिलियन का जुर्माना लगाया गया था। यह विनियमन वेबसाइटों को तेरह वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं से व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने से रोकता है।

तो, इसका आपके लिए क्या अर्थ है? यदि आप “बच्चों के चैनल के लिए डिज़ाइन किए गए” हैं, तो आप विज्ञापनों से कम पैसे कमाएंगे। अधिकांश बच्चों की व्यक्तिगत रुचि का डेटा YouTube द्वारा एकत्र किए जाने के लिए अधिकृत नहीं है। परिणामस्वरूप, वे लोग जो विज्ञापन पर क्लिक करने की संभावना रखते हैं, वे उन्हें नहीं देख रहे हैं।

विज्ञापनदाता इसके बारे में जानते हैं और “सीमित आय” वाली सामग्री पर विज्ञापनों के लिए शीर्ष नकद खर्च करने को तैयार नहीं हैं। यदि आपके पास बच्चों का चैनल है, तो यह आपके YouTube CPM को कम करने वाला एक अन्य तत्व है।

5. देश के अनुसार YouTube CPM दरें।

भौगोलिक स्थिति का सीपीएम पर प्रभाव पड़ता है। अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए प्रीमियम दरों वाले 11 देशों में से किसी एक में वीडियो लक्षित करें।

उच्चतम YouTube विज्ञापन CPM वाले राष्ट्रों की सूची बल्कि सुसंगत है, लेकिन कुछ देश साल-दर-साल सूची को ऊपर या नीचे ले जा सकते हैं। तो, यहाँ सबसे आगे चलने वाले हैं:

• जर्मनी

• ऑस्ट्रेलिया

• कनाडा

• संयुक्त अरब अमीरात के अमीरात

• अल्जीरिया

• न्यूजीलैंड प्रशांत महासागर में स्थित एक देश है।

यूक्रेन, सर्बिया और कुछ अन्य देशों में आमतौर पर सबसे कम सीपीएम दर होती है।

6. आपके उद्योग/आला में मौसमी परिवर्तन

भौगोलिक क्षेत्र, दर्शकों की आयु और YouTube शैली के अलावा मौसम का आपके सीपीएम पर भी प्रभाव पड़ता है। रॉब विल्सन के अनुसार, एक त्यागी YouTuber के पास टीम में शामिल होने से पहले उसके निवास में एक तकनीकी चैनल था, इसलिए वह समझता है कि AdSense राजस्व में कैसे उतार-चढ़ाव होता है।

“जैसे ही हम क्रिसमस के करीब आते हैं, तकनीकी चैनलों के लिए सीपीएम आसमान छूते हैं,” विल्सन कहते हैं। “यह छुट्टियों की खरीदारी का मौसम है, और उपभोक्ता तकनीकी सामग्री देखते हुए खरीदारी कर रहे हैं। हालाँकि, जैसे ही हम छुट्टियों के मौसम से बाहर निकलते हैं, उन चैनलों पर सीपीएम कुछ महीनों के लिए कम हो जाते हैं…। फिर हम नए साल के संकल्प के मौसम में प्रवेश करते हैं जब भोजन और फिटनेस चैनलों पर सीपीएम आसमान छूते हैं।”

वीडियो के प्रकार के आधार पर मूल्य प्रति हजार दृश्य (सीपीएम) भिन्न होता है।

यह तथ्य कि YouTube विज्ञापन शुल्क वीडियो की गुणवत्ता से जुड़े हैं, पहले ही स्थापित हो चुके हैं। दूसरी ओर, बाहरी प्रभाव पूरी तरह से निर्माता के प्रयासों पर निर्भर नहीं होते हैं। सूचनात्मक और मनोरंजक सामग्री की तुलना करते समय, उदाहरण के लिए, पूर्व की सीपीएम दरें अधिक होती हैं। सीपीएम इस स्थिति में विशेषता पर आधारित है।

यह विशेष वीडियो इतना महत्वपूर्ण क्यों है? मूल कारण यह है कि उपभोक्ता की मांग वीडियो विज्ञापन से मजबूती से जुड़ी हुई है। उच्चतम सीपीएम दरों (औसतन $3–$6) वाले देशों में से एक के उदाहरण के रूप में यूनाइटेड किंगडम पर विचार करें।

मीडिया विज्ञापन बेचने के लिए कई ब्रिटिश प्रकाशकों द्वारा एड एक्सचेंज प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाता है। इसका सीपीएम शुल्क विभिन्न प्रकार के मापदंडों (भूगोल, बातचीत, और इसी तरह) के आधार पर $ 3 से $ 8 तक होता है। प्रदर्शित होने वाले विज्ञापन के प्रकार पर प्रकाशक का नियंत्रण होता है। इसके अलावा, नेटवर्क स्किप करने योग्य इन-स्ट्रीम वीडियो विज्ञापन वितरित करता है जो प्रति इंप्रेशन समान राशि बचाता है।

प्री-रोल विज्ञापन बेहद आम हैं। सामग्री पर आगे बढ़ने से पहले आपको यह नोटिस अवश्य देखना चाहिए। इसके अलावा, वे बढ़ सकते हैं क्योंकि इसे तुरंत छोड़ने का कोई तरीका नहीं है। आप उन्हें विनोदी और दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत करके $3–$8 का CPM प्राप्त कर सकते हैं। वीडियो के बीच में दिखाई देने वाले विज्ञापनों के लिए भी यही कहा जा सकता है।

उपलब्ध सीमित विज्ञापन स्थान में फ़ोटो और सामग्री के अन्य बिट्स के बीच आउटस्ट्रीम वीडियो विज्ञापन प्रस्तुत किया जाता है। उनका CPM मूल्य $4–$8 प्रति हज़ार इम्प्रेशंस है। क्योंकि इन विज्ञापनों के लिए कोई निर्धारित स्थान नहीं है, वे अविश्वसनीय रूप से दृश्यमान हैं।

चूंकि मूल वीडियो परेशान नहीं करते हैं और चैनल अवधारणा के अंदर विकसित होते हैं, वे $ 5 या अधिक प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी YouTube कमाई कैसे बढ़ाएं

बहुत से लोग अपने YouTube चैनल को अपनी कमाई के लिए बड़ी उम्मीदों के साथ शुरू करते हैं, केवल यह पाते हैं कि वे उतना पैसा नहीं कमाते जितना उन्होंने उम्मीद की थी।

यदि आपको अपने YouTube चैनल को मनचाहा पैसा बनाने में परेशानी हो रही है, तो अपनी आय बढ़ाने और अपनी आय को अधिकतम करना आसान बनाने के लिए इनमें से कुछ युक्तियों पर विचार करें।

1. अपना खुद का ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाएं और मार्केट करें

आपके पास ऐसा कौन सा कौशल है जो किसी और में नहीं है?

आप क्या सिखा सकते हैं कि लोगों को सीखने में दिलचस्पी होगी?

उन्होंने आपका चैनल पहले ही खोज लिया है और आपके द्वारा जेनरेट की गई सामग्री में रुचि रखते हैं। यदि आप वर्तमान में कैसे-कैसे वीडियो बना रहे हैं, तो अपने स्वयं के ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचने पर विचार करें।

यह तीन चरणों में किया जा सकता है:

• अपने वीडियो से एक ऑप्ट-इन पृष्ठ से लिंक करके, आप अपने आगंतुकों से ईमेल एकत्र कर सकते हैं।

• उनके शामिल होने के बाद उनके प्रमुख संघर्ष के बारे में पूछें — यह आपकी फिल्मों के विषय के लिए प्रासंगिक होना चाहिए।

• ऐसा पाठ्यक्रम बनाएं और अपलोड करें जो इस समस्या का समाधान करता हो।

• आप अपने पाठ्यक्रम को टीचेबल (संबद्ध लिंक) जैसी ऑनलाइन पाठ्यक्रम साइट पर अपलोड कर सकते हैं और वे बाकी सब कुछ (स्वचालित ईमेल, खाता निर्माण, भुगतान, धनवापसी, आदि) संभाल लेंगे।

2. एक शिक्षण योग्य पाठ्यक्रम विकसित करें

बस इसे वहां से अपने ईमेल ग्राहकों को देना शुरू करें। आपके दर्शक, अधिकांश स्थितियों में, अतिरिक्त सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए उत्सुक होंगे। इससे भी बेहतर, वह सामग्री अक्सर आपके द्वारा पहले से किए जा रहे कार्यों से काफी तुलनीय होती है।

अगर आप अपनी कमाई को अधिकतम करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने सशुल्क वीडियो में वास्तविक मूल्य प्रदान कर रहे हैं। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके भुगतान किए गए विज़िटर आपकी वेबसाइट या चैनल से जितना वे मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं, उससे अधिक प्राप्त करें।

3. कोचिंग या परामर्श सेवाएं प्रदान करें

आपका YouTube चैनल एक विशेषज्ञ के रूप में अपनी पहचान बनाने और निम्नलिखित बनाने का एक शानदार तरीका है।

आप जल्द ही अपने दर्शकों का विश्वास जीत लेंगे, जिसका अर्थ है कि जब उन्हें आपके उद्योग के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता होगी, तो वे उत्तर के लिए खुशी-खुशी आपके पास आएंगे।

कोचिंग या परामर्श सेवाएं प्रदान करके आप जिन चीज़ों का आनंद लेते हैं, उन्हें जारी रखते हुए आप आम तौर पर अपनी आय में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकते हैं।

4. प्रायोजित वीडियो का निर्माण करें

जैसे-जैसे आपकी पहुंच बढ़ती है, अन्य ब्रांडों की आपसे बातचीत करने की इच्छा बढ़ती जाती है। आप अपने व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए बनाए गए वीडियो का स्वामित्व बनाए रखते हैं, और आप उन्हें बनाना जारी रख सकते हैं। हालाँकि, आप प्रायोजित वीडियो बना सकते हैं, जो ऐसे वीडियो हैं जिन्हें बनाने के लिए अन्य कंपनियां आपको भुगतान करती हैं। प्रायोजित फिल्में आम तौर पर विज्ञापन से होने वाली आय से कहीं अधिक भुगतान कर सकती हैं।

5. संबद्ध कार्यक्रमों के लिए लिंक

जब कोई आपके किसी वीडियो के विवरण में संबद्ध लिंक के माध्यम से कुछ खरीदता है, तो आपको बिक्री में कटौती मिलती है। किसी संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होना उतना ही आसान है, और इसमें भाग लेने के लिए सभी को आमंत्रित किया जाता है। फिर बस अपने वीडियो के विवरण में निम्नलिखित URL प्रदान करें:

YouTube पर वीडियो विवरण में संबद्ध लिंक

आपको प्राप्त होने वाली राशि प्रायोजक कंपनी द्वारा और कई परिस्थितियों में, आपकी समग्र लोकप्रियता द्वारा निर्धारित की जाती है।

लेकिन आपके सहबद्ध खाते में प्रवेश करने और कहीं से भी पैसा देखने के रोमांच की तुलना में कुछ भी नहीं है।

औसत YouTube CPM के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सीपीएम क्या है और यह कैसे काम करती है?

संक्षिप्त नाम CPM “लागत प्रति मिल” के लिए है। लैटिन शब्द मिल का अर्थ है “हजार।” परिणामस्वरूप, CPM का उपयोग यह गणना करने के लिए किया जाता है कि एक YouTuber प्रति हज़ार बार देखे जाने पर कितना पैसा कमाता है।

आपके वीडियो पर विज्ञापन देने वाली कंपनियां YouTube को CPM का भुगतान करती हैं, जो पैसे का एक प्रतिशत लेती है और YouTuber को एक प्रतिशत भी देती है।

सीपीएम क्या है और मैं इसे कैसे प्राप्त करूं?

YouTube पर पैसा कमाने के लिए आपके पास एक AdSense खाता होना चाहिए और आपके वीडियो पर विज्ञापन की अनुमति होनी चाहिए। ये विज्ञापन आम तौर पर मिड-रोल होते हैं, जो ऐसे विज्ञापन होते हैं जो आपके पूरे वीडियो में लगातार चलते रहते हैं, ठीक उसी तरह जैसे CTV विज्ञापन काम करता है। आपके वीडियो की लंबाई इस बात से निर्धारित होगी कि आप उसमें कितने विज्ञापन डाल सकते हैं, और वीडियो का सामान्य सार यह निर्धारित करेगा कि यह विज्ञापन योग्य है या नहीं।

YouTube पर प्रति हज़ार बार देखे जाने की लागत क्या है?

आपको भेजे जाने से पहले, आपका CPM टूट गया है। YouTube CPM में 45 प्रतिशत की कटौती करता है, इसलिए यदि आपका CPM $10 (जो कि काफी अधिक है) है, तो आप केवल $4.50 प्रति हज़ार बार देखे जाने की स्थिति में होंगे। यह एक महत्वपूर्ण कटौती है, इसलिए YouTubers को बहुत सारे दृश्य प्राप्त करने और बहुत सारी सामग्री का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है यदि वे अपने वीडियो से जीवन यापन करना चाहते हैं।

RPM, या रेवेन्यू प्रति मिल, CPM का YouTuber का कट है। उच्च आरपीएम प्राप्त करने के लिए आपको उच्च सीपीएम की आवश्यकता होगी।

YouTube पर आपको किस प्रकार के विज्ञापन मिल सकते हैं?

एक निर्माता अपने YouTube वीडियो में विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों का उपयोग कर सकता है।

उनके नवीनतम उत्पादों में से एक पहुंच के लिए TrueView है। यह छह से तीस सेकंड की लंबाई के विज्ञापनों को सम्मिलित करता है, जिनमें से सभी को छह सेकंड के बाद छोड़ दिया जा सकता है। भुगतान करने के लिए इन विज्ञापनों को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है; इसके बजाय, आपको उनके विज्ञापनों के कुल 30 सेकंड देखने के बाद भुगतान किया जाएगा।

TrueView for रीच प्रोग्रामेटिक विज्ञापन ऑफ़र करता है, जो इसे YouTube स्पेस में रुचि रखने वाले विज्ञापनदाताओं के लिए अविश्वसनीय रूप से लाभदायक और सरल बनाता है। ये सीपीएम के संदर्भ में पारंपरिक 30-सेकंड के विज्ञापन जितना भुगतान नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे बनाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने वीडियो को 30-सेकंड के विज्ञापनों के साथ बमबारी नहीं कर रहे हैं।

सीपीएम औसत क्या है?

सीपीएम व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में, विशिष्ट सीपीएम $6 और $8 के बीच है, जिसका अर्थ है कि उन आंकड़ों का 45 प्रतिशत आरपीएम है।

औसत सीपीएम हर देश में अलग-अलग होता है। संयुक्त अरब अमीरात में उच्चतम सीपीएम है, जो संयुक्त राज्य में औसत से लगभग 8% अधिक है। कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सीपीएम दरें संयुक्त राज्य अमेरिका के बराबर हैं, हालांकि सर्बिया, यूक्रेन, लाइबेरिया और मोल्दोवा काफी कम कमाते हैं।

औसत YouTube CPM प्रति 1000 इंप्रेशन आय : मेरा विचार

अब आपको YouTube CPM और अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करने की बेहतर समझ होनी चाहिए। यह पहली बार में मुश्किल हो सकता है, और संख्या कम दिखाई दे सकती है, लेकिन जैसे-जैसे आपके ग्राहक बढ़ते हैं, वैसे-वैसे बढ़ते हैं और कमाई होती है, आप देखेंगे कि यह आसान और आसान हो जाता है। बस सामग्री को अपडेट रखें, उसे उच्च-गुणवत्ता और विज्ञापनदाता के अनुकूल रखें, और आप जल्द ही बेहतर परिणाम के साथ सीपीएम में तैरने लगेंगे।

यहां तक ​​इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Related Posts

0 0 votes
Article Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x