Home » बिजली के साथ या उसके पास सुरक्षित रूप से काम करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है

बिजली के साथ या उसके पास सुरक्षित रूप से काम करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है

बिजली के वोल्टेज और नियमित व्यवसायों और घरों में उपलब्ध विद्युत प्रवाह में बिजली के करंट से मौत का कारण बनने की पर्याप्त शक्ति होती है। यहां तक ​​कि दीपक को बिना प्लग के एक प्रकाश बल्ब को बदलना खतरनाक हो सकता है क्योंकि सॉकेट के “गर्म”, “ऊर्जावान” या “लाइव” हिस्से के संपर्क में आने से व्यक्ति की मौत हो सकती है।

बिजली

मुझे बिजली के बारे में क्या जानने की ज़रूरत है?

सभी विद्युत प्रणालियों में नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। बिजली या तो “स्थिर” या “गतिशील” हो सकती है। गतिशील विद्युत एक चालक के माध्यम से इलेक्ट्रॉनों की एकसमान गति है (इसे विद्युत धारा के रूप में जाना जाता है)। कंडक्टर ऐसी सामग्री है जो इसके माध्यम से बिजली की आवाजाही की अनुमति देती है। अधिकांश धातुएँ चालक होती हैं। मानव शरीर भी संवाहक है। यह दस्तावेज़ गतिशील बिजली के बारे में है।

नोट: स्थैतिक बिजली किसी अन्य सतह के साथ संपर्क और घर्षण के परिणामस्वरूप सतहों पर आवेश का संचय है। यह संपर्क/घर्षण एक सतह पर इलेक्ट्रॉनों के संचय का कारण बनता है, और दूसरी सतह पर इलेक्ट्रॉनों की कमी का कारण बनता है।

कंडक्टर से आने-जाने के लिए एक अखंड पथ के बिना विद्युत प्रवाह मौजूद नहीं हो सकता है। बिजली एक “पथ” या “लूप” बनाएगी। जब आप किसी डिवाइस में प्लग इन करते हैं (उदाहरण के लिए, एक पावर टूल), तो बिजली प्लग-इन से टूल तक और पावर स्रोत पर वापस जाने का सबसे आसान रास्ता अपनाती है। इस क्रिया को विद्युत परिपथ बनाने या पूरा करने के रूप में भी जाना जाता है।

बिजली

विद्युत धाराओं से किस प्रकार की चोटें होती हैं?

बिजली के सर्किट का हिस्सा बनने से लोग घायल हो जाते हैं। मनुष्य पृथ्वी की तुलना में अधिक प्रवाहकीय है (जिस जमीन पर हम खड़े हैं) जिसका अर्थ है कि यदि कोई अन्य आसान रास्ता नहीं है, तो बिजली हमारे शरीर के माध्यम से बहने की कोशिश करेगी।

चार मुख्य प्रकार की चोटें हैं: बिजली का झटका (घातक), बिजली का झटका, जलन और गिरना। ये चोटें विभिन्न तरीकों से हो सकती हैं:

उजागर सक्रिय कंडक्टर या सर्किट भागों के साथ सीधा संपर्क। जब विद्युत प्रवाह हमारे शरीर से होकर गुजरता है, तो यह मस्तिष्क और हमारी मांसपेशियों के बीच सामान्य विद्युत संकेतों में हस्तक्षेप कर सकता है (जैसे, हृदय ठीक से धड़कना बंद कर सकता है, श्वास रुक सकता है, या मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है)।

जब बिजली एक उजागर सक्रिय कंडक्टर या सर्किट भाग (जैसे, ओवरहेड पावर लाइन) से एक गैस (जैसे हवा) के माध्यम से एक व्यक्ति को जमीन पर (जो एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा) से चाप (कूदता है, या “आर्क्स”) विद्युत प्रवाह के लिए जमीन)।

विद्युत चाप द्वारा उत्पन्न गर्मी से जलने सहित थर्मल जलन, और विद्युत धाराओं या इलेक्ट्रिक आर्क फ्लैश द्वारा हीटिंग या प्रज्वलन से आग लगने वाली सामग्री से लौ जलती है। शॉक से कॉन्टैक्ट बर्न्स आंतरिक ऊतकों को जला सकते हैं, जबकि त्वचा के बाहर केवल बहुत छोटी चोटें छोड़ सकते हैं।

इलेक्ट्रिक आर्क फ्लैश से निकलने वाली गर्मी से थर्मल बर्न होता है। आर्क फ्लैश से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट (यूवी) और इंफ्रारेड (आईआर) रोशनी भी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है।

एक चाप विस्फोट में एक चाप फ्लैश से जारी एक संभावित दबाव तरंग शामिल हो सकती है। यह तरंग शारीरिक चोट का कारण बन सकती है, आपके फेफड़ों को ध्वस्त कर सकती है या शोर पैदा कर सकती है जो सुनने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है।

मांसपेशियों में संकुचन, या एक चौंकाने वाली प्रतिक्रिया, एक व्यक्ति को सीढ़ी, मचान या हवाई बाल्टी से गिरने का कारण बन सकती है। गिरने से गंभीर चोट लग सकती है।

बिजली

अगर मुझे लगता है कि मैं ओवरहेड बिजली लाइनों के बहुत करीब हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

बिजली लाइनों के पास काम न करें। अनुशंसित दूरियां क्षेत्राधिकार और/या उपयोगिता कंपनियों द्वारा भिन्न होती हैं। ओवरहेड पावर लाइनों के करीब 15 मीटर (49 फीट) के करीब काम करते, ड्राइविंग, पार्किंग, या भंडारण सामग्री के दौरान अपने अधिकार क्षेत्र और विद्युत उपयोगिता कंपनी दोनों से जांच करें।

यदि आप बिजली लाइनों के करीब हैं, तो आपको पहले अपनी विद्युत उपयोगिता कंपनी को कॉल करना होगा और वे आपकी सहायता करेंगे।

यदि आपका वाहन बिजली की लाइन के संपर्क में आता है:

अपने वाहन से बाहर न निकलें।

मदद के लिए अपनी स्थानीय उपयोगिता सेवा को कॉल करें।

विद्युत उपयोगिता के आने की प्रतीक्षा करें और वे आपको बताएंगे कि आपके वाहन से बाहर निकलना कब सुरक्षित है।

यदि आप ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित नहीं हैं तो कभी भी किसी अन्य व्यक्ति को बचाने का प्रयास न करें।

यदि आपको वाहन छोड़ना है (उदाहरण के लिए, आपके वाहन में आग लग जाती है), जहां तक ​​संभव हो कूद कर बाहर निकलें – कम से कम 45 से 60 सेमी (1.5 से 2 फीट)। वाहन या उपकरण और जमीन को एक साथ कभी न छुएं। अपने पैरों, पैरों और बाहों को अपने शरीर के करीब रखें।

अपने पैरों को एक साथ रखें (स्पर्श करें), और अपने पैरों को फेरते हुए दूर चले जाएं। अपने पैरों को कभी भी अलग न होने दें या आपको झटका या बिजली का झटका लग सकता है।

सामान्य कदम उठाने से पहले अपने वाहन से कम से कम 10 मीटर की दूरी पर शफल करें।

विद्युत शक्ति सबस्टेशन, या अन्य चिह्नित क्षेत्रों में प्रवेश न करें।

बिजली के साथ या उसके पास काम करने के लिए कुछ सामान्य सुरक्षा युक्तियाँ क्या हैं?

  • प्रत्येक उपयोग से पहले क्षतिग्रस्त या खराब होने के लिए पोर्टेबल कॉर्ड-एंड-प्लग कनेक्टेड उपकरण, एक्सटेंशन कॉर्ड, पावर बार और बिजली की फिटिंग का निरीक्षण करें। क्षतिग्रस्त उपकरणों की तुरंत मरम्मत या बदलें।
  • आवश्यकता पड़ने पर हमेशा एक्सटेंशन डोरियों को दीवारों या फर्श पर टेप करें। नाखून और स्टेपल का उपयोग न करें क्योंकि वे विस्तार डोरियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आग और झटके का कारण बन सकते हैं।
  • एक्टेंशन कॉर्ड या उपकरण का उपयोग करें जो आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे एम्परेज या वाट क्षमता के स्तर के लिए रेट किया गया है।
  • हमेशा सही आकार के फ्यूज का प्रयोग करें। फ़्यूज़ को बड़े आकार में बदलने से वायरिंग में अत्यधिक धाराएँ हो सकती हैं और संभवतः आग लग सकती है।
  • सावधान रहें कि असामान्य रूप से गर्म या गर्म आउटलेट या तार इस बात का संकेत हो सकते हैं कि असुरक्षित वायरिंग की स्थिति मौजूद है। इन आउटलेट से किसी भी तार या एक्सटेंशन कॉर्ड को अनप्लग करें और तब तक उपयोग न करें जब तक कि एक योग्य इलेक्ट्रीशियन ने वायरिंग की जाँच न कर ली हो।
  • बिजली या बिजली लाइनों के साथ या उसके पास काम करते समय हमेशा गैर-प्रवाहकीय साइड रेल (जैसे, फाइबरग्लास) से बनी सीढ़ी का उपयोग करें।
  • हैलोजन लाइटों को ज्वलनशील पदार्थों जैसे कपड़े या पर्दों से दूर रखें। हलोजन लैंप बहुत गर्म हो सकते हैं और आग लगने का खतरा हो सकता है।
  • गीले या नम क्षेत्रों में बिजली के झटके का खतरा अधिक होता है।
  • सुनिश्चित करें कि एक्सपोज्ड रिसेप्टकल बॉक्स गैर-प्रवाहकीय सामग्री से बने हैं।
  • जान लें कि आपात स्थिति में पैनल और सर्किट ब्रेकर कहाँ स्थित हैं।
  • सभी सर्किट ब्रेकर और फ्यूज बॉक्स को स्पष्ट रूप से लेबल करें। प्रत्येक स्विच को सकारात्मक रूप से पहचाना जाना चाहिए कि यह किस आउटलेट या उपकरण के लिए है।
  • ऐसे आउटलेट या डोरियों का उपयोग न करें, जिनमें तार खुले हों।
  • अगर गार्ड हटा दिए जाते हैं तो पोर्टेबल कॉर्ड-एंड-प्लग कनेक्टेड पावर टूल्स का उपयोग न करें।
  • पैनल और सर्किट ब्रेकर या फ्यूज बॉक्स तक पहुंच को अवरुद्ध न करें।
  • घटना होने पर किसी व्यक्ति या बिजली के उपकरण को न छुएं। हमेशा पहले पावर स्रोत को डिस्कनेक्ट करें।

बिजली उपकरणों के साथ काम करने के लिए कुछ सुझाव क्या हैं?

  • आपूर्ति से जोड़ने से पहले सभी उपकरणों को बंद कर दें।
  • किसी भी रखरखाव कार्य को पूरा करने या समायोजन करने से पहले बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट और लॉकआउट करें।
  • सुनिश्चित करें कि उपकरण ठीक से ग्राउंडेड या डबल-इन्सुलेटेड हैं। ग्राउंडेड उपकरण में 3-प्रोंग प्लग के साथ एक स्वीकृत 3-तार कॉर्ड होना चाहिए। इस प्लग को ठीक से ग्राउंडेड 3-पोल आउटलेट में प्लग किया जाना चाहिए।
  • ऑन/ऑफ स्विच को बायपास न करें और पावर कॉर्ड को कनेक्ट और डिस्कनेक्ट करके टूल्स को संचालित करें।
  • जब तक उपकरण GFCI से कनेक्ट न हो, तब तक गीली स्थितियों या नम स्थानों में बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें।
  • ज्वलनशील या जहरीले सॉल्वैंट्स से औजारों को साफ न करें।
  • विस्फोटक वाष्प या गैस वाले क्षेत्र में उपकरण संचालित न करें, जब तक कि वे आंतरिक रूप से सुरक्षित न हों और केवल तभी जब आप निर्माता के दिशानिर्देशों का पालन करें।

पावर कॉर्ड के साथ काम करने के लिए कुछ सुझाव क्या हैं?

उपयोग के दौरान बिजली के तारों को औजारों से दूर रखें।

ठोकर या ट्रिपिंग खतरों को खत्म करने के लिए गलियारों या कार्य क्षेत्रों में उपयोग के दौरान अस्थायी रूप से एक्सटेंशन डोरियों को निलंबित करें।

खुले फ्रंट प्लग को डेड फ्रंट प्लग से बदलें। डेड फ्रंट प्लग को सील कर दिया जाता है और शॉक या शॉर्ट सर्किट का खतरा कम होता है।

गैर-आवासीय स्थिति में लाइट ड्यूटी एक्सटेंशन डोरियों का उपयोग न करें।

बिजली के उपकरणों को पावर कॉर्ड के पास न ले जाएं और न ही उठाएं।

डोरियों को तंग गांठों में न बांधें। समुद्री मील शॉर्ट सर्किट और झटके का कारण बन सकते हैं। डोरियों को लूप करें या ट्विस्ट लॉक प्लग का उपयोग करें।

बुनियादी विद्युत सुरक्षा के लिए नमूना चेकलिस्ट क्या है?

डोरियों और प्लग का निरीक्षण करें

प्रतिदिन एक्सटेंशन डोरियों और प्लगों की जाँच करें। डोरियों और प्लगों का उपयोग न करें और यदि वे खराब हो गए हैं या खराब हो गए हैं तो उन्हें त्याग दें।

किसी इलेक्ट्रीशियन द्वारा जाँच की गई कोई भी एक्सटेंशन कॉर्ड लें जो आराम से अधिक गर्म महसूस हो।

ऑक्टोपस कनेक्शन को हटा दें

एक आउटलेट में कई आइटम प्लग न करें।

प्लग खींचो, कॉर्ड नहीं।

आउटलेट से कॉर्ड खींचकर या मरोड़कर बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट न करें। रस्सी खींचने से घिसाव होता है और झटका लग सकता है।

प्लग पर तीसरे शूल को कभी न तोड़ें

टूटे हुए 3-प्रोंग प्लग को बदलें और सुनिश्चित करें कि तीसरा प्रोंग ठीक से ग्राउंडेड है।

स्थायी तारों के रूप में कभी भी एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग न करें

एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग केवल उस क्षेत्र में अस्थायी रूप से बिजली की आपूर्ति करने के लिए करें, जहां बिजली का आउटलेट नहीं है।

एक्सटेंशन डोरियों को गर्मी, पानी और तेल से दूर रखें। वे इन्सुलेशन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और सदमे का कारण बन सकते हैं। वाहनों को असुरक्षित एक्सटेंशन कॉर्ड के ऊपर से न गुजरने दें। एक्सटेंशन डोरियों को सुरक्षात्मक वायरवे, नाली, पाइप में रखा जाना चाहिए या उनके साथ तख्तों को रखकर संरक्षित किया जाना चाहिए।

Related Posts

0 0 votes
Article Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x